- खाद्य पदार्थो में पाई गई 90 फीसदी तक मिलावट, कई खतरनाक केमिकल मिले

- सपेक्स संस्था ने द्वारा लिए गए 218 में से 163 सैंपल हुए फेल

- खाद्य पदार्थो में पाई गई ओवरऑल 74 परसेंट तक मिलावट

DEHRADUN: दीपावली पर बाजारों में धूम है। हर तरफ मार्केट पैक हैं, लेकिन आप जिन खाद्य सामग्रियों को बेफिक्र हो कर घर ले जा रहे हैं, उसमें मिलावट हो सकती है। बाजार में मिल रही कई खाद्य सामग्रियों में तो 90 फीसदी तक मिलावट है। यह मिलावट आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। कई खाद्य पदार्थो में 50 फीसदी से भी ज्यादा मिलावट पाई गई है। ये चौंकाने वाले आंकड़े सोसाइटी ऑफ पॉल्यूशन एंड एनवायरनमेंट कंजर्वेशन साइंस्टि्स के हैं।

दूध, दही, घी, मिठाई में मिलावट

स्पैक्स (सोसाइटी ऑफ पॉल्यूशन एंड एनवायरनमेंटल कंजर्वेशन साइंस्टि्टसस) ने शहर के तमाम इलाकों के ख्क्8 फूड सैंपल्स लिए। चौंकाने वाली बात तो यह है कि इनमें से क्म्फ् सैंपल्स गुणवत्ता की परीक्षा में फेल हो गए। मतलब इन नमूनों में जबरदस्त मिलावट पाई गई। मिलावट का ओवरऑल आंकड़ा 7ब् परसेंट है। स्पैक्स के पास केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय से स्वीकृत लैब है। इसके अलावा स्पैक्स ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के लिए विशेष किट तैयार की है जिसके जरिए ब्0 खाद्य पदार्थो का परीक्षण किया जा सकता है, जिनमें दूध से बने पदार्थ, मसाले, दाल-दलहन, चाय-कॉफी, बेसन, खाद्य तेल, घी, केसर व बच्चों के सिरप प्रमुख हैं।

-----------

किसमें कितनी मिलावट (प्रतिशत)

-दूध --80

-मावे--7भ्

-पनीर--70

-लड्डू -भ्0

-मिल्क केक --70

-बताशा--म्0

-राजभोग --म्0

-गुलाब जामुन --90

-काजू बर्फी --म्म्

-बिस्कुट --भ्0

-सरसों के तेल -90

-रोली --क्00

-रिफाइंड --70

-हल्दी --80

-लाल मिर्च --90

---------

इन इलाकों में की सैंपलिंग

-हनुमान चौक, सहारनपुर चौक, पटेलनगर, पल्टन, बाजार, करनपुर, कृष्ण नगर, धर्मपुर, रेस्टकैंप, राजपुर, रोड, पंडितवाड़ी, रेलवे स्टेशन, हाथीबड़कला, डाकरा बाजार।

----------

दूध में घातक केमिकल्स

दूध के ख्0 नमूनों में से क्म् में मिलावट पाई गई। दूध के छह नमूनों में सिंथेटिक दूध पाया गया, जिनमें यूरिया, डिटरजेंट, ड्राई मिल्क, रिफाइंड तेल, स्टार्च मिले। दो नमूनों में फार्मलीन पाया गया। इस मिलावटी दूध से पेट के रोग, किडनी-लीवर खराब हो सकते हैं। इसके साथ ही बाल झड़ना और स्किन के रोगों के लिए भी यह जिम्मेदार है।

-----------

मावे में रिफाइंड

मावे के ख्0 में से क्भ् नमूनों में मिलावट पाई गई, जिसमें उबला आलू, सूखा दूध, रिफाइंड तेल व डालडा पाया गया। पनीर में भी 70 प्रतिशत मिलावट के साथ बटर ऑयल, अरारोट, सोयाबीन का अाटा व यूरिया की मिलावट पाई गई।

मिल्क केक में फिटकरी

स्पेक्स की रिपोर्ट में मिल्क केक के क्0 नमूनों में 7 फेल हो गए। इनमें फिटकरी, सूखा दूध, रिफाइंड तेल व यूरिया के साथ डालडा की मिलावट पाई गई। गुलाब जामून में सूखा दूध, उबला आलू, राज भोग में रंग मैटेनिल पीला की मिलावट पाई गई, जबकि काजू बर्फी में मूंगफली, सूखा दूध व डालडा पाया गया।

लड्डू तक में मिलावट

लड्डू में भी भ्0 फीसदी मिलावट पाई गई, जबकि सरसों के तेल में मोबिल ऑयल, अरंडी का तेल मिला। इसी प्रकार से रोली में भी लेड क्रोमेट पाया गया, जो आंखों के लिए घातक बताया गया है। हल्दी के क्0 में से क्म्, लाल मिर्च के क्0 मे से 9 और रिफाइंड तेल के क्0 में से सात सैंपल्स में मिलावट पाई गई।