- गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल में अर्थ डे प्रोग्राम किया गया

MEERUT गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल एवं नीर फाउंडेशन के सौजन्य से अर्थ डे पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस दौरान सिटी के नौ स्कूलों के बच्चों ने प्रतिभाग लिया। प्रोग्राम के चीफ गेस्ट उदिता त्यागी राही एवं विशिष्ट अतिथि के रुप में सुमन पांडा, सुमन सिंह, अमिता बहादुरी, मंजू गुप्ता रहे। इस दौरान स्टूडेंट्स ने बताया कि आखिर हमारी धरती का प्रदूषण से बचाने के लिए किस तरह से हम सहयोग कर सकते हैं। इस दौरान नीर फाउंडेशन के अध्यक्ष रमन त्यागी ने बच्चों व आमजनों को अपने आप से ही पर्यावरण संरक्षण की पहल करनी चाहिए। प्रिंसीपल अनुपमा सक्सेना ने बच्चों को अर्थ डे का महत्व बताया। प्रोग्राम को सफल बनाने में सोनल भूषण, राकेश, पूजा शर्मा, गार्गी व इशित आदि का सहयोग रहा।

धरा को प्रदूषण मुक्त रखना होगा

दयावती मोदी इंटरनेशनल स्कूल में पृथ्वी दिवस पर विभिन्न प्रतियोगिताएं की गई। स्कूल की प्रिंसीपल डॉ। ऋतु दीवान के द्वारा स्कूल में तुलसी के पौधे का पौधरोपण किया। इस दौरान स्कूल के बच्चों ने हरी-सब्जियों एवं फलों से सुंदर आकृतियां बनाई। जिसके बाद स्कूल की पि्रंसीपल ऋतु ने बच्चों को धरती को प्रदूषण मुक्त बनाने का संकल्प दिलाया। प्रोग्राम में मधु गोयल, अरविंदर कौर व विनीता का सहयोग रहा।

सत्यकाम ने मनाया अर्थ डे

सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल में अर्थ डे पर पौधरोपण, पोस्टर मेकिंग और पर्यावरण पर आधारित असेंबली का आयोजन किया गया। इस दौरान स्कूल के मैनेजर अनुज शर्मा ने पृथ्वी के प्रति जागरुकता दर्शाते हुए कहा कि आज हम सभी का क‌र्त्तव्य है कि पर्यावरण को बचाने के लिए पौधरोपण करें। स्कूल की पि्रंसीपल रश्मि मिश्रा ने बच्चों को पर्यावरण का महत्व बताया।

बच्चों ने दिया हरियाली का संदेश

ऐम इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल गंगानगर में पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस दौरान स्कूल में ईको क्लब के तत्वावधान में पूनम सिंह ने स्टूडेंट्स को हरियाली लाने का संकल्प दिलाया। बच्चों ने विभिन्न नारों और दृश्यों द्वारा हरियाली का संदेश दिया।

अर्थ डे के बारे में जाना

एंजेल्स एकेडमी स्कूल में अर्थ डे पर बच्चों को विशेष जानकारी दी गई। इस दौरान पि्रंसीपल मोनिका गौड़ ने बच्चों को अर्थ डे का महत्व बताया। उन्होंने बताया कि धरती कि किस तरह से सुरक्षा की जा सकती है। जिसके बाद सभी ने धरती को बचाने का संकल्प लिया।

प्लास्टिक पर लगाना होगा बैन

साकेत स्थित वेंकटेश्वरा ब्लूमिंग बड नर्चिरिग फ्यूचर प्ले स्कूल में अर्थ डे मनाया गया। इस दौरान चेयरपर्सन अंजुल गिरी ने पौधरोपण किया। प्रधानाचार्य सदफ खान ने बच्चों को बताया कि अगर धरती को बचाना है तो प्लास्टिक बैग पर बैन लगाना होगा। प्रोग्राम में कोकिल, शालू, सुप्रिया,संजोली, शिल्पा, किरण, तेजस्विनी, शिल्पी, दीपिका, शीतल तथा मीडिया प्रभारी विश्वास राणा का सहयोग रहा।

वृक्ष लगाओ धरती बचाओ

एलेक्जेंडर पब्लिक स्कूल शास्त्रीनगर में बच्चों ने खूबसूरत रंगोली के माध्यम से धरती का महत्व बताया। इस दौरान पि्रंसीपल डॉ। सचिन शर्मा ने पृथ्वी संरक्षण, जल संरक्षण, वृक्ष संरक्षण तथा बढ़ती हुई ग्लोबल वार्मिग के बारे में बताया। इस दौरान अनुपमा विश्नोई, अंजली, मोनिका, पारुल, प्रीति, पूजा, अनिल, अमित, रीता, सीमा का सहयोग रहा।