-कानपुर से लखनऊ, फर्रुखाबाद, लखनऊ, इटावा, टूंडला तक चलेंगी नई मेमू

-लोकल की तर्ज पर चलेंगी मेमू, कानपुर मेमू शेड नई सुविधाओं से लैस 22 मेमू ट्रेन अलॉट

KANPUR। कानपुर सेंट्रल आने वाले समय में एनसीआर रीजन का मेमू हब बनेगा। सेंट्रल स्टेशन से चारों दिशाओं में चेन्नई रेल कोच फैक्ट्री में तैयार होने वाली विभिन्न सुविधाओं से लैस मेमू ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इन मेमू ट्रेनों का संचालन मुम्बई में चलने वाली मेमू के तर्ज पर चलाया जाएगा। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक कानपुर से विभिन्न रूटों पर ख्ख् से अधिक मेमू ट्रेनें चलाए जाने से लाखों डेली पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी।

ख्ख् नई मेमू की गई अलॉट

एनसीआर रीजन के सीपीआरओ अजीत सिंह ने बताया कि कानपुर में एनसीआर रीजन के बनाए गए मेमू शेड के लिए ख्ख् नई मेमू अलॉट की गई हैं। जिसमें से एक मेमू चेन्नई रेल कोच फैक्ट्री से बन कर आ भी गई है। उन्होंने बताया कि हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहा है। इसी प्रकार धीरे-धीरे नई मेमू ट्रेनों का संचालन विभिन्न रूटों पर किया जाएगा।

यहां चलेगी नई हाईटेक मेमू

कानपुर-फर्रुखाबाद

कानपुर-प्रयागराज

कानपुर-लखनऊ

कानपुर-इटावा-टूंडला

चेन्नई की टीम करेगी मेंटेनेंस

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक चेन्नई स्थित रेल कोच निर्माण फैक्ट्री में तैयार होने वाले नई मेमू ट्रेनों का मेंटेनेंस करने के लिए चेन्नई से इंजीनियर्स की टीम यहां तैनात की गई है। जो फिलहाल कानपुर मेमू शेड में कोचों का मेंटीनेंस देखेगी। इसके अलावा वहां यहां तैनात स्टाफ को नई मेमू ट्रेन के मेंटीनेंस के लिए प्रशिक्षित भी करेगी।

एक नजर में

- ख्ख् नई मेमू कानपुर मेमू शेड को अलॉट

- ब् विभिन्न रूटों में होगा इन ट्रेनों का संचालन

- भ् लाख से अधिक लोकल पैसेंजर्स को मिलेगी राहत

- ख्0ख्क् एंड तक क्0 से अधिक मेमू ट्रेन आ जाएंगी

- ब् से अधिक मेमू ट्रेनें कानपुर-लखनऊ रूट पर चलेंगी

'' कानपुर में तैयार हुए मेमू शेड को ख्ख् नए मेमू के रैक अलॉट हुए हैं। जिसमें एक रैक कानपुर में आ चुका है। चेन्नई कोच फैक्ट्री में जैसे-जैसे रैक तैयार होंगे, कानपुर आते जाएंगे.''

-अजीत सिंह, सीपीआरओ, एनसीआर रीजन