- अतिक्रमण व अवैध कब्जे के कारण प्रमुख मार्गो पर रहता है ट्रैफिक जाम

- मौजूदा स्थान से एक किमी के दायरे में होनी है शिफ्टिंग

-छपेड़ा पुलिया सब्जी मंडी को किया शिफ्ट, अब कल्याणपुर मंडी का नंबर

KANPUR : शहर की दस प्रमुख सब्जी मंडियों व सघन बाजारों को एक किमी के दायरे में शिफ्ट किए जाने का फैसला जिला प्रशासन ने किया है। सड़क व फुटपाथ पर अवैध कब्जों व अतिक्रमण के कारण यह कदम उठाया गया है। शिफ्टिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद वाहन चालकों समेत राहगीरों व लोकल रेजीडेंट्स की रोजमर्रा की मुश्किलें आसान हो जाएंगी। इस दिशा में जिला प्रशासन ने छपेड़ा पुलिया स्थित सब्जी मंडी को ट्रायल बेसिस पर शिफ्ट भी किया जा चुका है।

इसलिए हो रही शिफ्टिंग

सब्जी मंडियों की शिफ्टिंग की प्रमुख वजह ट्रैफिक जाम की भीषण समस्या है। दरअसल, सिटी के प्रॉमिनेंट रूट्स पर लगने वाली सब्जी मंडी व सघन बाजारों की वजह से पीक ऑवर्स में जाम के हालात बने रहते हैं। सड़क पार करते ही दूसरी ओर रेलवे ट्रैक या फिर मार्केट होती है। सड़क व फुटपाथ पर कब्जा व अतिक्रमण होने की वजह से गाडि़यों को निकलने के लिए ज्यादा स्पेस नहीं मिल पाता। नतीजा, भीषण ट्रैफिक जाम के रूप में सामने आता है।

एक किमी के दायरे में

मंडी व बाजारों को उनके मौजूदा स्थान से करीब एक किमी के दायरे में शिफ्ट करने का खाका तैयार हुआ है। यह सभी शहर के मुख्य मार्गो पर स्थित हैं, जिससे इलाकाई लोगों को रोजमर्रा के सामान आदि खरीदने में ज्यादा दूर तक भागदौड़ न करनी पड़े। डीएम डॉ। रोशन जैकब ने इस संबंध में टाउन वेंडिंग कमेटी को आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। शिफ्टिंग की प्रक्रिया आसानी से निपट जाए। इसके लिए एसीएम व लोकल पुलिस की टीम का संयुक्त अभियान चलाया जाएगा। इसका नेतृत्व एरिया सिटी मजिस्ट्रेट करेंगे। नगर निगम के जोनल अफसर भी टीम का हिस्सा रहेंगे।

कल्याणपुर की लोकेशन तय

फिलहाल, बाजारों व मंडियों की शिफ्टिंग कहां-कहां की जानी है? उसकी लोकेशन तय करने का जिम्मा एसीएम व सीओ को संयुक्त रूप से करना है। इसके लिए छपेड़ा पुलिया स्थित सब्जी मंडी को पहले ही शिफ्ट किया जा चुका है। इसके अलावा कल्याणपुर मंडी की शिफ्टिंग लोकेशन तय हो चुकी है। अब सब्जी मंडी इंदिरा नगर रोड के किनारे लगेगी। जिससे जीटी रोड पर जाम में फंसकर लोगों का समय बर्बाद न हो। एडीएम सिटी अविनाश सिंह ने बताया कि बाकी लोकेशन्स के चिन्हिकरण की प्रक्रिया जारी है।

वेंडर्स को मिलेगी बायोमीट्रिक आईडी

सब्जी मंडियों व बाजारों में वेंडर्स का जोनवार सीमांकन व रजिस्ट्रेशन भी करवाया जाएगा। इसका जिम्मा नगर निगम का रहेगा। इस प्रक्रिया में वेंडर्स को बायोमीट्रिक आईकार्ड दिया जाएगा, जिस पर वेंडिंग जोन समेत पर्सनल इनफॉर्मेशन अवेलेबल रहेगी। इससे वेंडर अपने जोन को छोड़कर दूसरी जगह शिफ्ट नहीं हो सकेगा।

यहां की मंडी-बाजारें होंगी शिफ्ट -

ø कल्याणपुर

ø रावतपुर

ø विजय नगर

ø साकेत नगर

ø घंटाघर

ø गोविन्द नगर

ø रामादेवी

ø बर्रा

ø श्याम नगर

ø छपेड़ा पुलिया

ø जिन मंडियों-बाजारों को चिन्हित किया गया है। वहां ट्रैफिक जाम के कारण वाहनों का घंटों जाम में खड़े रहना, पॉल्युशन, एक्सीडेंट जैसी दुश्वारियां आम जनता को झेलनी पड़ती हैं। इसीलिए शिफ्टिंग की प्रक्रिया प्रमुख एजेंडा है। सभी लोकेशन चिहिन्त होते ही शिफ्टिंग प्रक्रिया शुरू करवा दी जाएगी।

- अविनाश सिंह, एडीएम सिटी