- गगहा एरिया के गजपुर चौकी का मामला

- सूदखोरों के दबाव में काम कर रही पुलिस

GORAKHPUR: महकमे की छवि सुधारने के पुलिस अफसरों की कवायद पर दरोगा और सिपाही भारी पड़ रहे हैं। पुलिस कर्मचारियों की हरकतों से अफसरों को शर्मसार होना पड़ रहा है। एक ऐसा ही मामला गगहा एरिया के गजपुर चौकी पर सामने आया। सूदखोरों के दबाव में दरोगा और सिपाहियों ने युवक की पिटाई की। अपशब्द कहकर उसे अपमानित किया। शुक्रवार को पीडि़त युवक ने डीआईजी से मिलकर अपनी पीड़ा सुनाई। डीआईजी ने मामले की जांच कराकर कार्रवाई का आश्वासन दिया। पीडि़त के साथ पहुंचे सपा नेता जफर अमीन डक्कू ने कहा कि पुलिस कर्मचारियों की ऐसी हरकतों से यूपी सरकार की बदनामी हाे रही है।

टेंट हाउस के लिए लिया था कर्ज

गगहा एरिया के गजपुर का परवेज आलम टेंट हाउस की दुकान चलाता है। माली हालत ठीक न होने से उसने टेंट हाउस खोलने का फैसला लिया। 2011 में उसने गांव के एक व्यक्ति से एक लाख रुपए का कर्ज सूद पर लिया। शुरू में किराए के कमरे में दुकान चलाता रहा। एक अगस्त 2013 को उसने गांव की गीता देवी से भूमि का बैनामा कराकर टिन शेड का मकान बनवाया। उसमें टेंट हाउस की दुकान शिफ्ट कर दी। टेंट हाउस की कमाई से 15 मई तक उसने ब्याज और मूलधन सहित तीन लाख सत्तर हजार रुपए लौटा दिया। लेकिन दोनों पक्षों के बीच कोई लिखा पढ़ी नहीं हुई। आरोप है कि भूमि पर कब्जे की नीयत को सूदखोर जानमाल की धमकी देते रहे। शिकायत करने पर पुलिस ने कार्रवाई नहीं की। इसलिए सूदखोर का मन बढ़ता चला गया।

धावा बोलकर पूरे परिवार को पीटा

आरोप है कि सात जून को सूदखोर ने बकाया रकम देने के लिए कहा। सारा पैसा लौटाने की बात को लेकर परवेज की उनके साथ बहस हो गई। रात में आठ बजे आरोपियों ने परवेज के घर धावा बोल दिया। सूचना देने पर गजपुर चौकी प्रभारी और सिपाही मौके पर पहुंचे। दोनों पक्षों को चौकी पर ले गए। युवक ने आरोप लगाया कि दरोगा ने उसको खंभे में बांधकर पिटवाया। पुलिस की पिटाई से वह बेहोश हो गया। युवक ने पानी पीने को मांगा तो अपशब्द कहते हुए दरोगा ने अपमानित किया। पुलिस चौकी से छोड़ने के बदले में 50 हजार रुपए मांगने लगे। बाद में शांति भंग की आशंका में चालान कर दिया। युवक के साथ डीआईजी ऑफिस पहुंचे सपा नेता जफर अमीन डक्कू सहित अन्य लोगों ने दरोगा, सिपाहियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। डक्कू ने कहा कि इससे प्रदेश सरकार की छवि खराब हो रही है।

इस मामले में एसएसपी गोरखपुर को जांच का निर्देश दिया है। दरोगा और सिपाहियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। युवक ने काफी गंभीर आरोप लगाए हैं। इस तरह की हरकतें कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

शिव सागर सिंह, डीआइजी