नगर निगम के गैराजों में लंबे समय से जमे कर्मचारियों की रिपोर्ट तलब

सफाई इंस्पेक्टर, बाबू व गैराज इंचार्ज की सर्विस बुक की भी होगी जांच

BAREILLY:

नगर निगम में विवादित रहे तेल के खेल के एक बारगी फिर गर्माने पर नगर निगम भी एक्शन मोड में आ रहा है। फ्राइडे रात बारातघर में हुई नगर निगम कर्मी राजीव उर्फ राजू की हत्या के पीछे डीजल सप्लाई में हुए फर्जीवाड़े की आशंका गहरा गई है। इसे देखते हुए नगर निगम प्रशासन ने शहर में अपने चारों गैराज पर रेगुलर मॉनीटरिंग करने के साथ ही वाहनों को होने वाली डीजल सप्लाई व खपत पर निगरानी बढ़ाने का फैसला लिया है। इसी कड़ी में निगम अपने चारों गैराज में तैनाती पाए कर्मचारियों व सफाई इंस्पेक्टर्स के कामकाज पर कड़ी निगाह रखेगा। जिससे गैराज में हुए या हो रहे तेल के खेल के असल दागियों तक पहुंचा जा सके।

डीजल खपत की होगी जांच

शहर में नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के 4 गैराज है। इनमें दो सिविल लाइंस में और एक-एक किला व सीआई पार्क में स्थित है। इनमें से तीन गैराज में निगम के 115 से ज्यादा कूड़ा वाहन, जेसीबी और ट्रैक्टर ट्रॉली को डीजल की सप्लाई होती है। मेयर डॉ। आईएस तोमर ने इन तीन गैराज से रोजाना होने वाली डीजल सप्लाई के रिकॉ‌र्ड्स की जांच कराने के निर्देश दिए हैं। पिछले साल पूर्व नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। एसपीएस सिंधु के डीजल घोटाले की रिपोर्ट को भी मौजूदा डीजल सप्लाई के रिकॉ‌र्ड्स से परख्ा जाएगा।

दोहरी जांच की भी जांच

डीजल सप्लाई के फर्जीवाड़े को रोकने और चहेतों को गैराज इंचार्ज का जिम्मा सौंपे जाने की शिकायतों पर नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव ने दोहरी जांच प्रणाली शुरू कराई। जिसमें वाहनों को डीजल सप्लाई की कटने वाली पर्ची पर बाबू और गैराज इंचार्ज के तौर पर चीफ सेनेट्री इंस्पेक्टर दोनों साइन होने की व्यवस्था कराई गई। नगर आयुक्त ने तीनों गैराज में डबल सिग्नेचर सिस्टम रिका‌र्ड्स के जांच कराने के भी निर्देश दिए हैं। वहीं मेयर ने एक ही गैराज पर लंबे समय से तैनात बाबू, सफाई कर्मचारियों व सफाई नायकों की तैनाती का भी रिकॉर्ड जांच के लिए तलब किया है।

-----------------------

नगर निगम के गैराज में तैनात इंस्पेक्टर्स व कर्मचारियों की सर्विस वर्किंग व उनकी तैनाती के रिकार्ड मांगे गए हैं। गैराज से डीजल सप्लाई व खपत का भी रिकार्ड मांगा गया है। किसी तरह की अनियमितता पर कार्रवाई तय है।

- डॉ। आईएस तोमर, मेयर

डीजल घोटाले जैसी कोई आशंका नहीं है। गैराज में डीजल सप्लाई के लिए दोहरी जांच सिस्टम लागू है। मौजूदा सिस्टम को और प्रभावी बनाने की कोशिश है। बेहतरी के लिए रिकॉ‌र्ड्स मांगे गए है। जांच होगी।

- शीलधर सिंह यादव, नगर आयुक्त