- इस वर्ष 24, 31 मई और 7, 14 जून को बड़े मंगल पड़ेंगे, विधि विधान से करें पूजन

<- इस वर्ष ख्ब्, फ्क् मई और 7, क्ब् जून को बड़े मंगल पड़ेंगे, विधि विधान से करें पूजन

BAREILLY:

BAREILLY:

ज्येष्ठ का महीना इस वर्ष देरी से शुरू हो रहा है। जिसकी वजह से हनुमंत पूजन के लिए महज 4 दिन ही जातकों को मिल रहा है। दरअसल, अधिमास के कारण इस वर्ष बड़ा मंगल देर से आएगा। पहला बड़ा मंगल 24 मई को पड़ेगा। जबकि लास्ट ईयर 5 मई को पड़ा था। बालाजी ज्योतिष संस्थान के ज्योतिषाचार्य पंडित राजीव शर्मा के मुताबिक पिछले वर्ष ज्येष्ठ का महीना 5 मई से 2 जून तक था। इसके बाद 17 जून से 16 जुलाई तक अधिमास था। इसी कारण इस बार ज्येष्ठ का महीना देर से शुरू हो रहा है। इस बार ज्येष्ठ का महीना 22 मई से 20 जून तक रहेगा। इस बीच 24 व 31 मई और 7 व 14 जून को बड़े मंगल पडें़गे।

<ज्येष्ठ का महीना इस वर्ष देरी से शुरू हो रहा है। जिसकी वजह से हनुमंत पूजन के लिए महज ब् दिन ही जातकों को मिल रहा है। दरअसल, अधिमास के कारण इस वर्ष बड़ा मंगल देर से आएगा। पहला बड़ा मंगल ख्ब् मई को पड़ेगा। जबकि लास्ट ईयर भ् मई को पड़ा था। बालाजी ज्योतिष संस्थान के ज्योतिषाचार्य पंडित राजीव शर्मा के मुताबिक पिछले वर्ष ज्येष्ठ का महीना भ् मई से ख् जून तक था। इसके बाद क्7 जून से क्म् जुलाई तक अधिमास था। इसी कारण इस बार ज्येष्ठ का महीना देर से शुरू हो रहा है। इस बार ज्येष्ठ का महीना ख्ख् मई से ख्0 जून तक रहेगा। इस बीच ख्ब् व फ्क् मई और 7 व क्ब् जून को बड़े मंगल पडें़गे।

ुराणों में ज्येष्ठ माह

भविष्य पुराण, स्कंद पुराण और ब्रहम पुराण के अनुसार ज्येष्ठ माह में गंगा पूजन संग गंगा पर बसर करने वाले पशु पक्षियों की मिट्टी की प्रतिमा बनाकर पूजन करने का विधान है। इस तरह यह मास जल संरक्षण का भी संदेश देता है। इस माह जरूरतमंदों को जल व अन्य सामान का दान करने पर दरिद्रता दूर होती है। इस माह में शिव और नारायण दोनों को पूजने का विधान है। इसी कारण मंगल ही नहीं पूरे ज्येष्ठ भर जल का दान करना जातकों के लिए लाभप्रद रहेगा। यही वजह है कि ज्येष्ठ माह में लोग घरों के बाहर प्याऊ भी शुरू करवाते हैं।

शहर में होंगे कई क ार्यक्रम

शहर की मंदिर समितियों की ओर से बड़ा मंगल पर कई आयोजन किए जाएंगे। मॉडल टाउन स्थित श्री हरि मंदिर में ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले प्रत्येक मंगल को महाआरती कार्यक्रम होगा। इसके अलावा संकट मोचन मंदिर में महाआरती, प्रसाद वितरण व अन्य सेवा कार्य होंगे। वहीं सभी शिवालयों में भी शिव रुद्र का पूजन किया जाएगा। इसके अलावा शहर की विभिन्न धार्मिक समितियां मंगल पर प्याऊ, शरबत वितरण करेंगे। कल्चरल एसोसिएशन के कार्यक्रम संयोजक रजनीश सक्सेना ने बताया कि कमल टाकीज परिसर स्थित एसोसिएशन कार्यालय पर कथा का आयोजन किया जाएगा।