- पासपोर्ट अप्वॉइंटमेंट री-शेड्यूल कराने में आती है प्रॉब्लम

- पासवर्ड याद नहीं होने पर दोबारा जमा करनी होगी फीस

>BAREILLY:

आपने पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर दिया है और दोबारा आवेदन करने और फीस भरने से बचना चाहते हैं तो थोड़ी सावधानी बरतनी जरूरी है। दरअसल, पासपोर्ट का ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए जब आप एजेंट या कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) जाते हैं तो फॉर्म भरने के बाद जेनरेट होने वाली लॉग इन और पासवर्ड लेना न भूलें। यदि एजेंट या और आप अपना लॉग इन व पासवर्ड भूल गए तो फिर पासपोर्ट के लिए दोबारा आवेदन करने के साथ-साथ फीस भी भरनी होगी। पिछले दिनों इस तरह के कई मामले सामने आए भ्ाी हैं।

दोबारा जमा करनी होगी फीस

दरअसल, कई बार आवेदक अप्वॉइंटमेंट वाली डेट पर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके)नहीं पहुंच पाते है। लिहाजा, उन्हें दोबारा अप्वॉइंटमेंट लेना पड़ता है। इसके लिए उन्हें पहले क्रिएट किए गए लॉग इन आईडी और पासवर्ड की जरूरत पड़ती है। लेकिन लॉग इन आईडी और पासवर्ड याद न होने की कंडीशन में नया आईडी व पासवर्ड क्रिएट करने के लिए नए सिरे से आवेदन करना होगा। इसके लिए 1500 रुपए फीस भी जमा करनी होगी। पासपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि सीएससी और साइबर कैफे से पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते वक्त अपना आईडी और पासवर्ड नोट कर लेना चाहिए।

हर महीने आ रहे मामले

पासपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि बरेली रीजन के अंतर्गत आने वाले 13 डिस्ट्रिक्ट से इस तरह के कई केसेज हर महीने सामने आ रहे हैं। आवेदक फोन कर प्रॉब्लम सॉल्यूशन पूछते हैं। ऐसे में हम लोग भी आवेदक की कोई मदद नहीं कर पाते है। क्योंकि, ऑनलाइन व्यवस्था में आवेदक को अपना लॉग इन आईडी और पासवर्ड खुद ध्यान रखना होता है।

सतर्क रहने की नसीहत

फैसिलिटेटर व एजेंट की गलती से आवेदकों को होने वाली परेशानी को देखते हुए पासपोर्ट अधिकारियों ने एडवाइजरी जारी की है। पासपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि जहां तक संभव हो पासपोर्ट के लिए आवेदक स्वयं आवेदन करें। आवेदक ऑनलाइन फॉर्म भर पाने में समर्थ नहीं हैं तो वह विदेश मंत्रालय की ओर से अधिकृत कॉमन सर्विस सेंटर पर फॉर्म भरवा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करते समय आवेदक लॉग इन आईडी बनाते वक्त अपना मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी ही रजिस्टर करें। ताकि, लॉग इन आईडी और पासवर्ड भूलने की संभावना न रहे।

लॉग इन आईडी और पासवर्ड भूल जाने के हर महीने कई मामले सामने आ रहे हैं। इसलिए आवेदन सावधानी बरतें। पासवर्ड याद नहीं होने पर उन्हें दोबारा नए सिरे से आवेदन और फीस जमा करनी होगी।

नवीन चंद्र बिष्ट, असिस्टेंट पासपोर्ट अधिकारी