ट्रेनों की लेटलतीफी पर भड़क रहे पैसेंजर्स को कंट्रोल करने के लिए रेलवे देगा सफाई

ए ग्रेड के स्टेशनों पर चलाए जाएंगे कुछ इसी तरह के वीडियो, दिखाएगा ट्रैक पर चल रहा कार्य

ALLAHABAD: भीषण गर्मी में ट्रेनों की लेटलतीफी कुछ ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में भड़क रहे पैसेंजर्स को कंट्रोल करने के लिए अब रेलवे नई पहल करने जा रहा है। अब देश में ए ग्रेड स्टेशनों पर रेलवे की ओर से कुछ वीडियो दिखाने की योजना बनाई गई है। इसमें ट्रैक मेंटिनेंस का कार्य दिखाने के साथ पैसेंजर्स से अपील की जाएगी कि ट्रेनें उनके बेहतर भविष्य के लिए ही लेट हो रही हैं, इसलिए धैर्य न खोएं और रेलवे का सहयोग करें।

कहीं लाइव तो कहीं रिकार्डेड

रेलवे ने तय किया है कि देश के ए-1 ग्रेड रेलवे स्टेशनों पर लगी एलईडी टीवी में कहीं वीडियो मैसेज तो कहीं लाइव वीडियो चलाया जाएगा। इसके जरिये पैसेंजर्स को बताया जाएगा कि उनकी ट्रेन यदि सात से आठ घंटे लेट चल रही है तो इसका वास्तविक कारण क्या है? यही नहीं वीडियो क्लीप के जरिये पैसेंजर्स से सहयोग की अपील की जाएगी।

अधिकारियों का कहना है कि इस प्रयोग से ट्रेन लेट होने के कारण नाराज पैसेंजर्स के गुस्से को कम करने में मदद मिलेगी। वीडियो के जरिये जो अपील की जाएगी, वह कुछ इस तरह होगी। 'कृपया धैर्य बनाए रखें, आपका धैर्य आपके भविष्य को और बेहतर बनाएगा'। इस दौरान लाइन पर खड़ी ट्रेनों की तस्वीर भी दिखाई जाएगी।

ट्रेनों की लेटलतीफी का कारण लापरवाही नहीं बल्कि ट्रैक कंजेशन के साथ ही मेंटीनेंस वर्क है। मेंटीनेंस वर्क इसलिए कराया जा रहा है ताकि ट्रेनें सुरक्षित तरीके से निर्धारित स्पीड में चल सकें। इस हकीकत से पैसेंजर्स को अवगत कराया जाएगा।

अमित मालवीय

पीआरओ, एनसीआर

शनिवार को लेट रही ट्रेनें

12506 नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस- 8.15 घंटा

18101 टाटा मूरी एक्सप्रेस- 8.30 घंटा

22406- आनंद विहार-भागलपुर गरीब रथ एक्सप्रेस- 17.30 घंटा

12874 आनंद विहार हटिया एक्सप्रेस 15 घंटा

15117- मंडुवाडीह-जबलपुर एक्सप्रेस- 8.00 घंटा

14511 नौचंदी एक्सप्रेस 5.00 घंटा

53345 चोपन-इलाहाबाद पैसेंजर- 5.00 घंटा

04134 बांद्रा-इलाहाबाद टर्मिनल स्पेशल- 16 घंटा