- ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में टीचर्स के लिए चली क्रियायोग की क्लास

ALLAHABAD: योग दिवस की तैयारियों के लिए स्कूलों की ओर से प्रशिक्षण शिविर के आयोजन का क्रम शुरू हो गया है। शुक्रवार को ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में क्रियायोग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन टीचर्स के लिए किया गया। क्रियायोग विशेषज्ञ ज्ञानमाता डा। राधा सत्यम ने टीचर्स को क्रियायोग की बारीकियों की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंने विद्या भारती द्वारा संचालित विभिन्न स्कूलों के टीचर्स को क्रियायोग से होने वाले लाभ और उसका जीवन में पड़ने वाले उपयोग की विस्तार से जानकारी दी।

40 जिलों के टीचर्स हुए शामिल

ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज सिविल लाइंस में आयोजित क्रियायोग वर्कशाप में विद्या भारती द्वारा संचालित 40 जिलों के विभिन्न स्कूलों के टीचर्स को बुलाया गया था। इस दौरान कुल 140 टीचर्स ने क्रियायोग का प्रशिक्षण लिया। ज्ञानमाता ने कहा कि क्रियायोग की इस साधना से मनुष्य स्वरूप में आठ अंगों वाला योग स्वत: जन्म लेता है। जिसमें यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान और समाधि की आठ स्थितियां चेतना में स्वत: जागृत हो जाती है। इस अवसर पर विद्याभारती के पूर्वी उत्तर प्रदेश के निरीक्षक चिंतामणि सिंह समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

बाक्स--

आईईआरटी में योग प्रशिक्षण शिविर शुरू

न्रुरुन्॥न्क्चन्ष्ठ: आईईआरटी कैम्पस में तीस दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ कार्यक्रम के प्रभारी निदेशक अरुण कुमार ने किया। कार्यक्रम में संस्थान के शिक्षक, कर्मचारी तथा एनसीसी 80 कैडेट ने भाग लिया। यह शिविर 21 जून तक जारी रहेगा। इस अवसर पर अरुण कुमार एवं विक्रम सिंह ने योग के माध्यम से स्वस्थ व निरोग रहने के विषय में अवगत कराया। इस दौरान अध्यापक राजीव श्रीवास्तव, सुभाष सिंह, उमा शंकर एवं लेफ्टिनेंट डीपी गोस्वामी ने कैडेट्स को सम्बोधित किया। संचालन लेफ्टिनेंट सुनील निषाद ने किया। मेजर गिरीश सिंह द्वारा अतिथियों का आभार व्यक्त किया गया।