- प्लेटफार्म की संख्या बढ़ाकर कानपुर से ओरिजनेटिंग ट्रेनों को यहां से चलाने की प्लानिंग तैयार

- कानपुर सेंट्रल पर घटेगा पैसेंजर्स और ट्रेनों का लोड, रेलवे बोर्ड कॉमर्शियल मेंबर ने किया इंस्पेक्शन

KANPUR। सेंट्रल स्टेशन पर लगातार बढ़ते पैसेंजर्स और ट्रेनों के बोझ को कम करने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए अनवरगंज स्टेशन को टर्मिनेट स्टेशन की तर्ज पर डेवलप करने की प्लानिंग रेलवे कर रहा है। इसके लिए रेलवे बोर्ड के कॉमर्शियल मेंबर व इलाहाबाद डिवीजन के सीसीएम ने अनवरगंज स्टेशन का इंस्पेक्शन किया। जिसमें उन्होंने अनवरगंज स्टेशन पर प्लेटफार्मो की संख्या को बढ़ा कर उसे टर्मिनेट स्टेशन विकसित करने का प्रोजक्ट तैयार किया है।

वर्तमान में सिर्फ तीन प्लेटफार्म

रेलवे अफसरों ने बताया कि अनवरगंज स्टेशन पर सिर्फ तीन प्लेटफार्म है। जिसमें से दो से ट्रेनें संचालित होती हैं। एक प्लेटफार्म में चौरी-चौरा एक्सप्रेस समेत अनवरगंज से चलने वाली ट्रेनों के रैक खड़े होते हैं। स्टेशन के रेलवे ट्रैक के सामने रेलवे की काफी जमीन खाली पड़ी है। जिसका यूज कर वहां पर प्लेटफार्म बढ़ाए जाएंगे। जिसके बाद कानपुर में टर्मिनेट होने वाली ट्रेनों का संचालन अनवरगंज से कर ि1दया जाएगा।

कई सालाें से प्रयास

कानपुर सेंट्रल स्टेशन के डायरेक्टर हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि कानपुर सेंट्रल पर ट्रेनों व पैसेंजर का लोड अधिक है। इसके लिए अनवरगंज या गोविंदपुरी स्टेशन को सिटी का एक अन्य टर्मिनेट स्टेशन बनाने की प्लानिंग कई सालों से चल रही है। गोविंदपुरी स्टेशन सिटी से बाहर होने की वजह से अनवरगंज स्टेशन को टर्मिनेट स्टेशन के रूप में डेवलप करने की प्लान रेलवे बोर्ड व डिविजनल अधिकारी कर रहे हैं। बाबूपुरवा में मेमू शेड

एनसीआर सीपीआरओ अजीत कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे साउथ कॉलोनी बाबूपुरवा में रेलवे की काफी जमीन खाली पड़ी थी। जिसको मेमू शेड के लिए चिन्हित किया गया था। कारण उसके बगल में न्यू वाशिंग लाइन व लोको इंजन शेड भी है। जहां पहले से रेलवे ट्रैक बिछा है। मेमू शेड का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। जो एक वर्ष में बनकर कम्प्लीट हाे जाएगा।

पैसेंजर्स को क्या िमलेगा लाभ

- आउटर में ट्रेनें घंटों नहीं खड़ी होंगी

- कम समय में सफर होगा तय

- सेंट्रल पर पैसेंजर्स का लोड कम होगा

- अनवरगंज स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ेंगी

- कानपुर से स्पेशल ट्रेन चलाई जा सकती है

---------

''अनवरगंज स्टेशन का इंस्पेक्शन करने इलाहाबाद डिवीजन के सीसीएम व रेलवे बोर्ड के कॉमर्शियल मेंबर गए थे। जिन्होंने अनवरगंज स्टेशन पर प्लेटफार्मो की संख्या बढ़ाकर टर्मिनल स्टेशन की तरह डेवलप करने की प्लानिंग बनाई है।

अजीत कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive