एजेंसी ने सिटी प्रोफाइल तैयार किया, 30 मई तक फाइनल हो जाएंगे प्रपोजल्स

महिला, बच्चों व बुजुर्गो के लिए भी होंगी सुविधाएं, इस हफ्ते शुरू होगी नई पोलिंग

BAREILLY:

बरेली को स्मार्ट सिटी की सूरत देने के लिए जरूरी खाका तैयार कर लिया गया है। एजेंसी की ओर से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए बरेली का सिटी प्रोफाइल तैयार कर लिया गया है। सैटरडे को एजेंसी के प्रोजेक्ट प्लानर मुजीबुररहमान की ओर से नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव की ओर से यह जानकारी दी गई। प्रोजक्ट प्लानर ने बताया कि सिटी प्रोफाइल के लिए नगर निगम, डूडा, बीडीए, परिवहन विभाग, सीयूजीएल, ट्रैफिक विभाग और स्वास्थ्य विभाग की ओर से डाटा भी मुहैया करा लिया गया है.वहीं 15 जून तक स्मार्ट सिटी का प्रोजेक्ट तैयार कर 20 जून को इसे शासन को भेज दिया जाएगा।

बचाएंगे शहर की धरोहर

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शहर की महिलाओं, बच्चों व बुजुर्ग नागरिकों के लिए बेहतर सुविधा मुहैया कराने की तैयारी है। वहीं बरेली की पहचान को नायाब बनाए रखने और इसकी धरोहर को बचाए रखने की भी पहल प्रोजेक्ट में जुड़ेगी। वसीम बरेलवी से लेकर प्रियंका चोपड़ा तक इस शहर की पहचान है। ऐसे में शहर के एक एरिया में जमीन तलाश कर वहां आर्ट गैलरी व म्यूजियम बनाने की प्लानिंग है। जिससे शहर को दुनिया में अलग पहचाने दिलाने की तस्वीर पेश की जा सके।

मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर की मुसीबत

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में निवेश, बिजनेस और रोजगार पैदा करने की सबसे बड़ी चुनौती है। प्रोजेक्ट प्लानर ने बताया कि स्मार्ट सिटी की दौड़ में जीतने के लिए निवेश के साथ ही आमदनी बढ़ाना जरूरी है। लेकिन बरेली में मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर न होने से बड़ी दिक्क्त आड़े आ रही। शहर में चौड़ी खूबसूरत सड़के, मल्टीस्टोरी पार्किंग और पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन की बड़ी परेश्ानी है।

शहर की सेफ्टी पर जोर

प्रोजेक्ट में जंक्शन से सिविल लाइंस होते हुए अयूबखां होकर कुतुबखाना एरिया को तरजीह दी जाएगी। इसके पीछे वजह है कि जंक्शन व नॉवेल्टी बस स्टेशन पर उतरते ही लोगों को स्मार्ट सिटी की झलक दिखनी शुरू हो जाए। वहीं शहर की आबादी का एक बड़ा हिस्सा इस एरिया में है। शासन की ओर से सीसीटीवी लगाए जाने की योजना को प्रोजेक्ट में शामिल कर शहर की सेफ्टी को पुख्ता करने की भी तैयारी है। वहीं एरिया बेस्ड डेवलेपमेंट के तहत शहर के सीवेज व वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट और पैन सिटी के तहत सोलर पैनल, स्मार्ट मोबिलिटी, बस-ऑटो के स्टॉपेज और पार्किंग को भी प्रोजेक्ट में जगह दी जाएगी।

-----------------------

आज आएंगे एक्सपर्ट

स्मार्ट सिटी का प्रोजेक्ट तैयार करने को दाराशा कंपनी के एक्सपर्ट संडे को बरेली पहुंच रहे हैं। एजेंसी के वाइस प्रेसीडेंट टी आनंद मोहन व उनके साथ एक्सपर्ट की टीम बरेली पहुंच रहे। संडे को 11 बजे से एक्सपर्ट की नगर आयुक्त संग बैठक होगी। टी आनंद मोहन को बरेली से भी कमतर रहे बेलगावी शहर को स्मार्ट सिटी की फेहरिस्त में शामिल कराने का क्रेडिट जाता है। इसी उम्मीद में सैटरडे को नगर आयुक्त ने भी स्मार्ट सिटी के सेकेंड राउंड में बरेली के शामिल होने की आशा जताई।

---------------------------

Posted By: Inextlive