- पेड़ लगाकर बच्चों ने रखी प्रदूषण मुक्त भविष्य की आधारशिला

- आई नेक्स्ट कैंपेन पॉपुलेशन बढ़ाओ संग मानव सेवा क्लब ने किया प्लांटेशन

>

BAREILLY:

पेड़ पर्यावरण और हमारे जीवन के लिए कितना जरूरी है। इस बात को तो हम सभी जानते हैं, लेकिन जब बात पेड़ों को सेफ करने या फिर पौधे लगाने की आती है तो हम इसमें पीछे रहते हैं, लेकिन सभी को जीवन में एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण प्रदान कर सकें। कुछ ऐसे ही इरादों के साथ व‌र्ल्ड पॉपुलेशन डे सेलीब्रेशन के क्रम में संडे को आई नेक्स्ट पॉपुलेशन बढ़ाओ कैंपेन को मानव सेवा क्लब का साथ मिला। क्लब मेंबर्स ने सिविल लाइंस स्थित आर्य समाज अनाथालय में बच्चों संग कई छायादार और फलदार वृक्षों के पौधे लगाए। वहीं क्लब के मौजूद मेंबर्स ने शहरवासियों को हाथ बढ़ाने और पेड़ लगाने का निवेदन भी किया।

फुहारों ने सींच दिए पौधे

सैटरडे देर रात हुई बारिश के बाद संडे की सुबह भी झमाझम बारिश से माहौल खुशनुमा बना रहा। ऐसे में अनाथालय के ग्राउंड की हरी घास पर खेलते हुए बच्चों ने करीब 20 से ज्यादा अशोक के पौधे लगाए। साथ ही मौजूद हर एक बच्चे ने उन पौधों का 'नाथ' बनने की भी शपथ ली। पौधे लगाने के साथ ही पड़ रही हल्की फुहारों ने पौधों को सींच दिया। वहीं, क्लब मेंबर्स ने भी पाकड़ और अन्य फलदार वृक्षों के पौधे लगाए। क्लब प्रेसीडेंट एवं फाउंडर इंद्रदेव त्रिवेदी ने जल्द ही अनाथालय के ग्राउंड की बाउ़ंड्री वॉल के किनारे सौ से ज्यादा पौधे लगाने की बात कही।

खिलखिलाती रही पॉपुलेशन

पेड़ों की पॉपुलेशन बढ़ाने के क्रम में प्रोग्राम की शुरुआत बच्चों को पर्यावरण एवं पेड़ पौधों के महत्व को समझाने के साथ हुई। क्लब मेंबर्स ने बच्चों को लंच पैकेट भी वितरित किया। पूर्व अध्यक्ष सीए राजेन विद्यार्थी ने बढ़ती पॉपुलेशन को स्वस्थ और स्वच्छ बनाए रखने के लिए पेड़ों की जरूरत पर विस्तार से चर्चा करने के बाद खिलखिलाते बच्चों से पर्यावरण को हरा भरा बनाने के लिए पौधे लगाए। इस दौरान क्लब के प्रो। चित्रा जौहरी, सुधीर कुमार चंदन, सीए अनिल चौधरी, सरला चौधरी समेत अनाथालय संचालक एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

लेडीज क्लब ने बढ़ाए हाथ

व‌र्ल्ड पॉपुलेशन डे के मौके पर आई नेक्स्ट की ओर से आयोजित एक्टिविटी पेड़ों की 'पॉपुलेशन बढ़ाओ' का हिस्सा बनने को हर कोई तैयार हो गया है। शहर के बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए सभी बढ़ चढ़कर पौधे लगा रहे हैं। आयोजित कैंपेन के क्रम में मंडे को इनरव्हील क्लब ऑफ बरेली ग्लो की ओर सिविल लाइंस स्थित गांधी प्रतिमा पार्क में दोपहर 3:30 बजे प्लांटेशन किया जाएगा। इस मौके पर क्लब के सभी मेंबर्स व अन्य लोग मिलकर पौधे लगाएंगे।

Posted By: Inextlive