- बैंक स्टाफ और कस्टमर को कमरों में बनाया बंधक

- वारदात की सूचना मिलते ही पुलिस के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे

PATNA :

बेउर थाना के न्यू बाईपास एरिया में पीएनबी की ब्रांच में मंडे दोपहर 52 लाख की डकैती पड़ गई। अलग-अलग बाइक पर ग्राहक की तरह पहुंचे बदमाशों ने बैंक में घुसकर कर्मचारियों को हथियार दिखाकर डराया। करीब आधे घंटे तक कर्मचारियों को बंधक बनाए रखा। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार डकैत 8 से 10 की संख्या में थे। उन्होंने बैंक के एक कस्टमर से 42 सौ रुपए भी छीन लिए। वारदात को अंजाम देने के बाद सभी डकैत भाग गए। सूचना मिलते ही आईजी एसएसपी सहित कई पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे गए। इसके अलावा कई थाने की पुलिस भी पहुंची। विशेष सेल और एफएसएल की टीम बुलाई गई। शहर की नाकाबंदी की गई, लेकिन डकैतों का कोई सुराग हाथ नहीं लगा। पुलिस जांच में जुट गई है।

8-10 की संख्या में थे बदमाश

आईजी संजय सिंह ने बताया कि 8 से 10 की संख्या में डकैत आए थे। डकैतों को पकड़ने के लिए एसआईटी गठित कर दी गई। इसका नेतृत्व सिटी एसपी वेस्ट करेंगे। उन्होंने बताया कि जल्द ही डकैतों को पकड़ लिया जाएगा।

हथियार दिखा बनाया बंधक

बेउर मोड़ के पास काफी भीड़भाड़ वाले इलाके में पीएनबी की शाखा है। मंडे दोपहर बाद करीब 3:25 बजे 8-10 की संख्या में डकैत बैंक ब्रांच में पहुंचे और हथियार के बल पर पहले दो होमगार्ड जवान को मारते हुए अंदर ले गए। बैंक में आते ही कस्टमर और स्टाफ को डराने के लिए डकैतों ने हथियार लहराते हुए कहा कि सब मोबाइल जमीन पर रख दो और खड़े रहो। इसके बाद बैंक मैनेजर को हथियार दिखाकर सेफ और कैश काउंटर पर ले गए और 52 लाख 33 हजार पांच सौ रुपए नकदी लेकर फरार हो गए। बैंककर्मियों ने बताया कि सभी बदमाश नकाब पहने हुए थे। भागने से पहले उन्होंने सभी को दो कमरों में बंद कर दिया।

उखाड़ दिया डीवीआर

डकैत बैंक में लगे सीसीटीवी का डीवीआर (डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर) को उखाड़ दिए। बैंक में मौजूद लोगों ने बताया कि डकैतों की उम्र 25-30 वर्ष के बीच थी। बदमाशों के फरार होने के बाद होमगार्ड के जवानों ने खिड़की से आवाज लगाकर लोगों को बुलाया और कमरे की कुंडी बाहर से खुलवाई।

खराब मिले सीसीटीवी

बैंक के आसपास की दुकानों में लगी सीसीटीवी से पुलिस को खास जानकारी नहीं मिल सकी। बैंक के बगल में टाइल्स और टायर की दुकान में लगे सीसीटीवी खराब मिले। बैंक के सामने एक दुकान में सीसीटीवी तो ठीक था लेकिन बैंक के आसपास की गतिविधियों को कैद नहीं कर सका।

लोगों को नहीं लगी भनक

डकैत जिस वक्त वारदात को अंजाम दिए उस वक्त आसपास की दुकानों के लोग या तो काम में बिजी थे या घर पर खाना खाने गए थे। बैंक के ठीक बगल में वेल्डिंग की दुकान है। वहां काम करने वाले लोगों ने बताया कि हमलोगों को डकैती की जानकारी तब हुए जब हल्ला हुआ। उन्होंने बताया कि यहां हर समय भीड़ रहती है। कौन-कौन आया, किसकी गाड़ी लगी है। बैंक की वजह से हम लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं।

कई थानों की पुलिस पहुंची

बैंक डकैती की सूचना मिलते पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया। पुलिस के आलाधिकारी तत्काल मौके पर पहुंच गए। इसके साथ ही फुलवारी, गर्दनीबाग, कोतवाली सहित कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंचकर जांच में जुटी रही। वारदात के बाद आसपास के इलाके में चेकिंग अभियान चलाया गया। संदिग्ध लोगों की पुलिस ने तलाशी ली।

डकैत 8 से 10 की संख्या में थे। अपराधियों की धरपकड़ के एसआईटी का गठन किया गया है। जल्द ही डकैत पकड़े जाएंगे।

- संजय सिंह, आईजी, पटना रेंज

Posted By: Inextlive