JAMSHEDPUR: मानगो के गांधी मैदान से पूरी शान व शौकत के साथ निकले जुलूस-ए-मुहम्मदी में हर तरफ नूर का समां था। गांधी मैदान में कपाली, जवाहर नगर, चेपा पुल, ओल्ड पुरुलिया रोड, इकरा कॉलोनी, प्रोफेसर कॉलोनी, वारिस कॉलोनी, जाकिर नगर, हुसैनी मुहल्ला, बागान शाही, चूना शाह कॉलोनी व एक से क्7 नंबर रोड के जुलूस पहुंचे। तकरीबन दो लाख अकीदतमंदों का सैलाब सड़कों पर उमड़ा। जुलूस की कयादत तंजीम-ए-अहले सुन्नत के महासचिव जियाउल मुस्तफा कर रहे थे। उनके पीछे पैदल चल रहे अकीदतमंदो का हुजूम था। फिर मोटर साइकिलों, ट्रेलर, ट्रक और कार सवारों का काफिला था। अकीदतमंद ट्रेलर व ट्रकों पर बज रही नात-ए-पाक पर झूम रहे थे। आमबगान में तकरीर हुई। गोलमुरी, बारीनगर, टेल्को और भालूबासा में अंजुमन फैजुल गुरबा का जुलूस की साकची गोलचक्कर पर मुख्य जुलूस में शामिल हुआ।

तैयार होगा अनपढ़ बच्चों का डाटा बेस

सर्व शिक्षा अभियान की तर्ज पर मुस्लिम समुदाय के अनपढ़ बच्चों का डाटा बेस तैयार होगा। धतकीडीह कम्यूनिटी सेंटर मैदान से मौलाना मंजर मोहसिन ने इसका एलान किया। उन्होंने कहा कि इसके लिए शहर का सर्वे किया जाएगा। पूरा डाटा बेस बनेगा कि मुस्लिम की आबादी कितनी है। कितने लोग पढ़े-लिखे हैं। किसकी तालीम किस स्तर की है। कितने डाक्टर और कितने इंजीनियर हैं। आयु वर्ग के हिसाब से बच्चों की गिनती होगी और देखा जाएगा कि कितने बच्चे पढ़ने के लिए स्कूल जाते हैं और कितने नहीं जाते। जो बच्चे स्कूल नहीं जाते उनमें कितने गरीबी की वजह से ऐसा करते हैं और कितनों में पढ़ाई की दिलचस्पी नहीं। गरीब बच्चों की मदद कर उन्हें स्कूल भेजा जाएगा जबकि दिलचस्पी नहीं रखने वालों को जागरूक करेंगे।

अकीदतमंदों को खिलाया हलवा व बिरयानी

मानगो से लेकर साकची और धतकीडीह तक बेशुमार स्टालों से जुलूस में शामिल अकीदतमंदों का इस्तेकबाल किया गया। अकीदतमंदों के दरमियान चाय, हलवा, बिरयानी, चना, टॉफी, संतरा व बिस्किट वगैरह बांटे जा रहे थे। साकची गोलचक्कर पर मंगला हाट दुकानदार संघ की तरफ से शाही आदिल, शेख अख्तर, हैपी सरदार, विनोद कुमार, मुनीर आदि ने लंगर बांटा। ऑल इंडिया माइनारिटी वेलफेयर फ्रंट के अध्यक्ष बाबर खान, टेंपों स्टैंड की तरफ से कौनैन अहमद, आदि ने लंगर बांटे।

पांच किलोमीटर लंबा था जुलूस

ईद मिलादुन्नबी के मौके पर निकला जुलूस-ए-मुहम्मदी तकरीबन पांच किलोमीटर लंबा था। इसमें तकरीबन ख्क्0 ट्रेलर व ट्रकें, ख्भ्00 के करीब कारें और पांच हजार मोटर साइकिलें मौजूद थीं। जुलूस में वाहनों की कतार गांधी मैदान से लेकर धतकीडीह तक लगी हुई थी। जुलूस का अगला छोर जब साकची गोलचक्कर से आगे स्ट्रेट माइल रोड पर था तो इसका पिछला छोर ओल्ड पुरुलिया रोड पर रोड नंबर नौ पर था।

हजारों ने की मुए मुबारक की ज्यारत

धतकीडीह स्थित मदरसा फैजुल उलूम में पैगंबर हजरत मोहम्मद मुस्तफा। के सर के बाल मुए मुबारक की ज्यारत हजारों ने की। इसके पहले, सुबह सादिक के वक्त फातेहाखानी हुई। इस फातेहाखानी में बड़े पैमाने पर लोगों ने शिरकत की।

बारीनगर में बंटी सूरह यासीन

बारीनगर में तहरीक-ए-अदब कमेटी की तरफ से ईद मिलादुन्नबी के मौके पर लोगों में लड्डू और सूरह यासीन की प्रतियां बांटी गई। इस मौके पर कारी मो। जियाउल्लाह, मो। शाबान आदि थे।

तीन तलाक में हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं

जुगसलाई में ईदगाह मैदान से निकला जुलूस-ए-मुहम्मदी मुहल्ले में घूमने के बाद जुगसलाई गोलचक्कर पहुंचा। यहां कीताडीह, हल्दीपोखर, मकदूमपुर से आए जुलूस इसमें शामिल हुए। उलेमा ने कहा कि तीन तलाक पर सरकार का हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं है। जुलूस धतकीडीह कम्यूनिटी सेंटर मैदान पहुंचा। जुलूस में मौलाना मुतीउल्लाह हबीबी, अब्बास अंसारी, अजीज गद्दी, इसहाक गद्दी आदि थे।