-सीएम ने कटाव निरोधक कार्यो की उच्चस्तरीय समीक्षा की

PATNA: बाढ़ सुरक्षा से जुड़े लंबित प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए नेपाल के अधिकारियों से संपर्क करें। समन्वय कर प्रोजेक्ट पूरा कराएं। जहां पिछली बार कटाव हुआ वहां सुरक्षात्मक कार्यो को तत्परता से पूरा किया जाए। यह निर्देश सीएम नीतीश कुमार ने दिए। जल संसाधन विभाग की समीक्षा बैठक में प्रेजेंटेशन देखने के बाद सीएम ने यह बात कही। सीएम को कोसी, गंडक, कमला और अन्य नदियों पर होने वाले प्रस्तावित कार्यो के बारे में जानकारी दी गई। सीएम ने कहा कि कमला बलान तटबंध की मजबूती के लिए तटबंधों में स्टील सीट पायलिंग की जा रही है। यह प्रयोग बिहार में पहली बार हो रहा है।

अधिकारी और इंजीनियर रहें अलर्ट

सीएम को प्रेजेंटेशन के माध्यम से यह बताया गया कि कमला बियर के बायें एवं दायें गाइड बांध का ब्रीच क्लोजर का काम अभी अपूर्ण है। सीएम ने कहा कि समन्वय कर इस काम को पूरा करें। वाल्मीकिनगर स्थित गंडक बराज का लगातार निरीक्षण किया जाए। निरीक्षण कार्य में लगे सभी अधिकारी व इंजीनियर सतर्क रहें। अधिकारियों को इसके लिए प्रशिक्षित भी किया जाए। पूर्वी चंपारण के बेलवा धार में एंटी फ्लड स्लुईस गेट के निर्माण को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया गया। बैठक में जल संसाधन मंत्री संजय झा, मुख्य सचिव दीपक कुमार, विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस आदि मौजूद थे।

22 में से 15 कार्य पूर्ण

सीएम को यह जानकारी दी गयी कि कोसी बेसिन में प्रस्तावित 22 कार्यो में से 15 पूरा कर लिया गया है। उन्होंने निर्देश दिया कि शेष 7 कार्यो को शीघ्र पूरा किए जाने को ले तेजी लाएं। बाढ़ को ध्यान में रख सीएम ने पर्याप्त बचाव सामग्री जमा करने की बात कही।